बच्चों की पैरों में घुघरूओं की खनक, संगीत व मेडिकल शिक्षा ले नई उड़ान भर रही हैं।

November 22, 2021
54
Views

Bihar:Gaya

गया– बोधगया में एक छोटी से आशा बन रही उमीद की किरण से कई बच्चों एवं बच्चियां मुकाम पर पहुंचे रही हैं। बिहार के गया जी बुद्ध की नगरी बोधगया में आई कैम्प (आँख बनाने वाली संस्थान समन्वय आश्रम के द्वारा 1984 वर्ष से आयोजित किया जा रहा हैं। जिसका आर्थिक सहायता भंसाली ट्रस्ट जुगरात और अन्य लोगों के द्वारा किया जाता हैं। जिसका सुरुआत स्वर्गीय द्वारिका भाई सुंदरानी के द्वारा किया गया। द्वारका भाई सुंदरानी 1984 से आंखों की मुफ्त मोतियाबिंद ऑपरेशन करने की संस्था से हजारों लोगों की नई जिंदगी व जीवन ज्योति देने की काम शुरू कर दिया ।

लेकिन साथ ही स्वर्गीय द्वारका भाई के द्वारा कई गांव को बसाने के काम किया गया। और कई गाँव में स्कूलों को भी स्थापना की गई। जहां बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाती हैं । नि:शुल्क ,कॉपी , किताब , ड्रेस और हायर एजुकेशन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी लेलिया हैं। इस स्कूल के कई ऐसे बच्चे बिहार में टॉप कर अपनी विद्यालय और अपना पहचान बनाया हैं । मैट्रिक और इंटर के बोर्ड में बिहार में टॉप किया ।लेकिन अब बच्चों एवं बच्चियां भी अपना एक मुहिम के साथ संगीत की तालीम ले रही हैं। देश में अपनी पहचान शिक्षा व संगीत के क्षेत्र में बना रहा हैं। जिसका श्रेय स्वर्गीय द्वारका भाई सुन्दरानी को जाता हैं। हजारों बच्चों को हर वर्ष नि:शुल्क शिक्षा देकर उन्हें एक बेहतर जिंदगी देने में जुटा है।

बोधगया भंसाली ट्रस्ट के द्वारा अनेकों विद्यालय ( स्कूल ) में गांव से निकलकर शहर में आकर पढ़ने वाली विभिन्न वर्ग के गरीब असहाय परिवार के बेटा बेटियों को बेहतर शिक्षा देने में अहम भूमिका निभा रही हैं। उन बच्चों से हमने बात की तो ऐसा लगा कुछ की मन की उड़ने की ऊर्जा और शक्ति मिल रही हैं। जो टीवी और अखबारों में देखती व सुनती थी उसे हकीकत करने का उसे देखने का मौका मिला हैं। जिससे नई जिंदगी की छोटी सी आशा की सुरुआत। लेकिन बहुत बड़ी उम्मीद और मिसाल भी साबित हो रही हैं। जिसका श्रेय स्वर्गीय द्वारका भाई सुंदरानी और भंसाली ट्रस्ट हो जाता है।

रिपोर्ट: नितम राज

Article Categories:
मनोरंजन · राज्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The maximum upload file size: 32 MB. You can upload: image, audio, video, document, spreadsheet, interactive, text, archive, code, other. Links to YouTube, Facebook, Twitter and other services inserted in the comment text will be automatically embedded.